Mobile Ka Chori Hona Pad Sakta Hai Bahut Bhari – Hindi

Mobile Ka Chori Hona Pad Sakta Hai Bahut Bhari – Hindi

मोबाइल का चोरी होना पड़ सकता है बहुत भारी

Make Your Mobile Theft Free
Make Your Mobile Theft Free

इंसान पूरा दिन बिना खाना खाये रह सकता है पर बिना स्मार्टफोन उसका दिन नहीं कटता है। इसके पीछे कारण यही है की, स्मार्टफोन में आजकल ऐसे फीचर आ रहे है, जिस से कई चीज़ो की जरुरत महसूस ही नहीं होती है। स्मार्टफोन पास होने से हमारे कई सारे काम भी आसान हो जाते है।

Agar apko hindi me padhne me problem ho rahi ho to Hinglish me bhi padh sakte hai.

जानिए मोबाइल में हम क्या क्या करते है?

(1)   घर में कोई छोटी मोटी पार्टी होने पर या कही पिकनिक वगैरह जाने पर हमें कैमरे की जरुरत नहीं होती है, हम अपने स्मार्टफोन से ही फॅमिली के फोटोज व वीडियो ले लेते है।

(2)   कई बार हमें डॉक्यूमेंट की जरुरत पड़ती है, तो हम उसका भी फोटो मोबाइल में ले के रख देते है।

(3)   मोबाइल में कई सारे पहचानकर्ताओं या बिजनेस के फ़ोन नंबर भी सेव करके रखते है।

(4)  स्मार्टफोन होने से हमारे बैंक स्टेटमेंट वगैरह के मेल हमें हमारे मोबाइल में ही मिल जाते है।

(5)   इंटरनेट चला सकते है, तो हम नेटबैंकिंग वगैरह भी मोबाइल से कर लेते है, पासवर्ड भी Autofil हो जाते है, तो पासवर्ड याद रखने का झंझंट ही नहीं रहता है।

(6)   Paytm जैसी कई काम की एप्लीकेशन भी मोबाइल में इस्तेमाल करना आसान हो जाता है, क्योंकि बार बार पासवर्ड नहीं लगाना पड़ता।

(7)   व्हाट्सप्प जैसी एप्लीकेशन होने से,  दिनभर टाइम पास भी हो जाता है और जो लोग घर से दूर होते है, उनका बीवी से या गर्लफ्रेंड से लम्बी लम्बी कॉल करने का खर्चा भी बच जाता है और सारी सीक्रेट बाते चैट करने से हो जाती है।

(8)  ईमेल भी मोबाइल से कर सकते है साथ में Important अटैचमेंट भी डाउनलोड हो जाते है

अब जानिए मोबाइल चोरी हुआ तो क्या होगा?

एक मिनट के लिए आप खुद ही  कल्पना करके देखिये, अगर आपका मोबाइल कही गुम हो गया या चोरी हो गया तो क्या होगा, जिसके बिना आपका एक दिन भी काटना मुश्किल है। अक्सर लोग ये बात तब सोचते है जब सच में उनके साथ ऐसा होता है, पर तब तक बहुत देर हो चुकी होती है। आपको बहुत भारी पड़ सकता है, अगर आपका मोबाइल चोरी हो गया तो, क्योंकि

(1)   आपके मोबाइल की Gallery में आपके परिवार के फोटोज व वीडियो होते है जो किसी के हाथ लगने पर Misuse भी हो सकते है।

(2)  परिवार के फोटोज के अलावा कई लोग अपने स्मार्टफोन में अपने इम्पोर्टेन्ट डाक्यूमेंट्स के भी फोटोज रखते है।

(3)   आपके मोबाइल में आपके घर के और बिज़नेस के फोन नंबर होते है जो की गलत हाथो में भी पड़ सकते है।

(4)   सबसे खास बात यह है की अगर आपके मोबाइल में Paytm जैसी वित्तीय एप्लीकेशन के पासवर्ड ओपन होते है, या नेटबैंकिंग में पासवर्ड Autofil होते है, या किसी शॉपिंग एप्लीकेशन में अपने क्रेडिट कार्ड की Details सेव कर रखी है तो इनका गलत इस्तेमाल होने की संभावना सबसे ज्यादा है।

(5)   व्हाट्सप्प से भी बहुत नुकसान हो सकता है, ये निर्भर करता है की आपने व्हाट्सप्प पर क्या बाते शेयर की होती है।

(6)   किसी वेबसाइट के पासवर्ड को रिसेट करने के लिए क्या चाहिए होता है, ईमेल आई डी या मोबाइल नंबर, ये दोनों तो पहले से चोर के पास होंगे, तो वो आराम से आपके मोबाइल से OTP का इस्तेमाल कर सकता या फिर, अगर वेबसाइट पासवर्ड रिसेट करने के लिए लिंक ईमेल करती है, तो ईमेल आई डी की एप्लीकेशन जो की मोबाइल में पहले से होती है, उससे लिंक मिल जायेगा। आप को ये पता चले की आपका मोबाइल चोरी हुवा है या गुम हुवा है या फिर किसी दोस्त ने आपके साथ मजाक किया है उससे पहले तो चोर अपना काम पूरा कर चूका होगा।

अब जानिए हम क्या कर सकते है?

तो चलिए अब ये जानते है, की हम क्या कर सकते है। यहाँ पर आपको कुछ सुझाव बताये जा रहे है, जिनको जानकर आप इस चिंता से पूरी तरह से मुक्त हो सकते है।कृपया बताये गए सुझावों को ध्यानपूर्वक पढ़े :-

(1) वीडियो देखे –  यहाँ पर नीचे एक वीडियो  दिया जा रहा है, जिसे देखकर आप इस Topic को और अच्छी तरह से समझ पाएंगे। तो आप इस वीडियो को जरूर देखे ।

IMEI को लिख के रखे – IMEI (International Mobile Equipment Identity) को आप पक्का कही नोट करके रख ले क्योंकि, अगर मोबाइल चोरी हो गया है, और आपके पास IMEI नहीं है, तो पुलिस भी कुछ नहीं कर सकती है। अगर आप फीचर फ़ोन इस्तेमाल करते है तो IMEI ही अंतिम रास्ता होता है आपके फ़ोन को ढूंढने का। आपके मोबाइल के सिमकार्ड को बदला जा सकता है, पर IMEI को नहीं बदला जा सकता क्योंकि ये आपके मोबाइल के सर्किट में होता है। अगर आपको नहीं पता की IMEI क्या होता है। तो आप अपने मोबाइल में *#06# डायल करे, यहाँ पर आपको एक नंबर दिखेगा, जो आपके मोबाइल का IMEI नंबर होगा। अगर आपके मोबाइल में दो सिम कार्ड लगते है तो आपको दो नंबर दिखेंगे और अगर आपने नया मोबाइल लिया है, तो आपके मोबाइल के बिल पर भी लिखा हुआ होगा। फिर भी आपको नंबर नहीं मिल रहा हो, तो अपने मोबाइल के बैटरी को बाहर निकालिये और अब मोबाइल में देखिये आपको मिल जायेगा।

मोबाइल बैकअप – अगर आप अपने मोबाइल का बैकअप टाइम पर लेते रहेंगे, तो वो डाटा जो आपके मोबाइल में चोरी हो जायेगा, उसका एक कॉपी आपके पास भी रहेगा, जो आपको बहुत ही काम आएगा और ये कैसे काम आएगा, उसके लिए अगर आप मोबाइल की सही लोकेशन कैसे पता करे? ये पोस्ट पढ़ेंगे तो आपको पूरी तरह से समझ में आ जायेगा। बैकअप लेने के लिए आपको किसी मेमोरी कार्ड या कंप्यूटर या लैपटॉप की जरुरत नहीं है, आप मोबाइल का बैकअप क्लाउड में भी ले सकते है। ज्यादा जानकारी के लिए ऊपर दिया हुआ वीडियो जरूर देखे।

मोबाइल पासवर्ड – अगर आप कोई साधारण पासवर्ड जैसे OOOO इस्तेमाल करते है, तो इसे बदल कर कोई कठिन पासवर्ड इस्तेमाल करे, जिसमे दुसरो के लिए कोई हिंट नहीं हो और जिसमें बड़े अक्षर, छोटे अक्षर, स्पेशल चिन्ह और नंबर ये सब आ जाये।  ध्यान रहे, पासवर्ड ऐसे हो की अगर मोबाइल पडोसी भी चुराए तो वो भी नहीं खोल सके और आपको भी याद रहे। समय पर पासवर्ड बदलते भी रहे। अगर आपके मोबाइल में फिंगर प्रिंट रीडर है तो इसे जरूर इस्तेमाल करे ये ज्यादा सेफ है।

Anti Theft App – Apps स्टोर में कई सारी एंटी Theft एप्लीकेशन होती है। उनमे से कोई एक अच्छी App सेलेक्ट करे जो मोबाइल को चोरी होने से बचाती है। अगर आप कही भीड़ भाड़ वाले इलाके, बाजार, बस या ट्रैन में कही जाते है तो ऐसी App पक्का इस्तेमाल करे।

मार्केट में ध्यान रखें –  मार्केट या भीड़-भाड़ वाले इलाके में मोबाइल के चोरी होने का सबसे ज्यादा खतरा होता है। मार्केट में जाने से पहले अपने मोबाइल का जीपीएस जरूर चालू कर दे। ताकि मोबाइल को चोरी हो जाने पर मैप पर आसानी से लोकेट किया जा सके। किसी दुकान में या रेस्टॉरेंट में जाने पर मोबाइल को काउंटर या टेबल पर ना रखे वरना आप मोबाइल वही भूल भी सकते है। एंटी थेफ़्ट एप्लीकेशन भी इस्तेमाल कर सकते है।

मोबाइल की सही लोकेशन कैसे पता करे?

मेरे ये सुझाव आपको कैसे लगे कमेंट जरूर कीजियेगा। अगर अच्छे लगे हो तो शेयर करना ना भूले। अगर आपको किसी पोस्ट के बारे में कुछ पूछना है तो आप बेझिझक कमेंट या ईमेल कर सकते है। हमारे नए पोस्ट का फ्री नोटिफिकेशन पाने के लिए सब्सक्राइब जरूर करे।

Leave a Reply