Mobile Ki Sahi Location Pata Kare- Hindi

Mobile Ki Sahi Location Pata Kare- Hindi

मोबाइल की सही लोकेशन कैसे पता करे?

lost mobile

मोबाइल चोरी होना तो आजकल आम बात हो गयी है, आप में से बहुत लोगो के साथ ऐसा हुआ भी होगा। चोरी होने पर जितना दुःख मोबाइल के चोरी होने का नहीं होता है, उस कई गुना ज्यादा दुःख तो इस बात का होता है की जो महत्वपूर्ण और गोपनीय डाटा मोबाइल के अंदर होता है उसका क्या होगा। कही कोई मिसयूज तो नहीं होगा, सब जानते है की अगर मोबाइल किसी हैकर के हाथ लग गया तो कितनी बड़ी समस्या हो सकती है। अगर आप डिटेल में पढ़ना चाहते है की आपके मोबाइल के साथ क्या क्या हो सकता है  तो आप ये पोस्ट “मोबाइल का चोरी होना पड़ सकता है बहुत भारी – हिंदी”  पढ़े।

Agar Apko hindi padhne me koi samasya aa rahi hai, to aap ye post Hingilish me bhi padh sakte hai.

गूगल मेप पर मोबाइल को ट्रैक कैसे करना है?

फीचर फ़ोन उपयोगकर्ता (सभी टाइप) – यहाँ पर आप सिर्फ स्मार्टफोन को ही ट्रैक कर सकते है। अगर आप फीचर फ़ोन उपयोगकर्ता है, तो वो फ़ोन इस प्रोसेस से ट्रैक नहीं किया जा सकता है क्योंकि, फीचर फ़ोन सिर्फ IMEI नंबर से ही ट्रैक किया जाता है। उसके लिए आपको पुलिस स्टेशन में जाना पड़ेगा और FIR लॉज करवानी होगी। आपके मोबाइल बिल की कॉपी भी पुलिस स्टेशन में देनी होगी। पुलिस आपके मोबाइल को ट्रैक कर के देगी। अगर आपका मोबाइल पुलिस से ट्रैक नहीं भी किया जाता है, तो आपका सिम कार्ड मिसयूज नहीं हो पायेगा क्योंकि, आपके सिम कार्ड को पुलिस द्वारा बंद करवा दिया जायेगा।

स्मार्टफोन उपयोगकर्ता – यह पोस्ट स्मार्टफोन उपयोगकर्ताओं के लिए ही उपयोगी है। स्मार्टफोन के चोरी या गुम हो जाने पर आपको निचे बताई गई प्रोसेस को फॉलो करना है, और साथ में निचे एक हिंदी वीडियो दिया जा रहा है, जिसे आपको जरूर देखना चाहिए और वीडियो को सब्सक्राइब भी करना ना भूले।

 एंड्राइड स्मार्टफोन उपयोगकर्ता – एंड्राइड स्मार्टफोन उपयोगकर्ता चोरी हो रखे या गुम हो रखे मोबाइल को ट्रैक करने के लिए निचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करे।

  • सबसे पहले गूगल में आपको सर्च करना है “Android Device Manager”
  • फिर फर्स्ट रिजल्ट पर क्लिक करे।Android Device Manager
  • फिर आपसे लॉगिन के लिए पूछा जायेगा, तो आपको गूगल के ही ID/Password लगाने है और वो पासवर्ड लगाने है, जो आपने मोबाइल को रजिस्टर करने के समय इस्तेमाल किये थे या जो ID/Password आप उस मोबाइल के जीमेल Application में इस्तेमाल करते थे, जो चोरी या गुम हो गया है।
  • लॉगिन हो जाने के बाद आपके सामने गूगल मेप ओपन हो जायेगा, जिसमे आपके मोबाइल की लोकेशन शो हो रही होगी।
  • राइट साइड में निचे ज़ूम आउट और ज़ूम इन का ऑप्शन मिलेगा जिससे आप मेप को जितना चाहो उतना ज़ूम कर सकते हो। ज़ूम करके आप अपने मोबाइल की लोकेशन क्लियर देख सकते हो।

    Google Map
    Google Map
  • अब आपको ये पता करना है की आपके मोबाइल की लोकेशन कहाँ शो हो रही है?
  • अगर आपके मोबाइल की लोकेशन, आपकी लोकेशन के पास में शो हो रही है, तो आप अपने मोबाइल के पास जा सकते है और अपने मोबाइल को ले सकते है।
  • अब अगर आप मोबाइल के पास चले गए, फिर भी आपको मोबाइल नहीं मिल रहा है या दिखाई नहीं दे रहा है तो आप मोबाइल में कॉल भी कर सकते है। कॉल करने के लिए आपको प्ले साउंड बटन पर क्लिक करना है जो इसी वेबसाइट में लेफ्ट साइड मेनू में मिलेगा। यहाँ पर आपका मोबाइल अगर साइलेंट मोड पर है, तो भी आपको चिंता करने की कोई जरुरत नहीं है, रिंग फिर भी बजेगी। कभी कभी हमारा मोबाइल घर में ही रखा होता है लेकिन वो हमें मिलता नहीं है, तो उसके लिए भी आप ये trick इस्तेमाल कर सकते है।find my device
  • अब अगर मेप में आपका मोबाइल कही दूर शो हो रहा है तो आप सेकंड ऑप्शन लॉक को इस्तेमाल कर सकते है, इसमें आपको लॉक बटन पर क्लिक करना है। लॉक बटन में आपको दो ऑप्शन और शो होंगे। जिसमे आपको रिकवरी मैसेज और फ़ोन नंबर डालने है और फिर लॉक पर क्लिक करना है। ये रिकवरी मैसेज और फ़ोन नंबर उसको दिखेंगे जिसके पास आपका गुम या चोरी हो रखा मोबाइल है। आप अपने रिकवरी मैसेज में कोई रिवॉर्ड के लिए भी लिख सकते हो, जैसे अगर वो आपको मोबाइल वापस पहुचायेगा तो आप उसे कुछ अमाउंट इनाम में दे दोगे। तो हो सकता है की, सामने वाला इनाम के लालच में आपका मोबाइल वापस करने के लिए राजी हो जाये।
  • अब अगर मेप में आपका मोबाइल बहुत ही ज्यादा दूर है इतना की आपके वह तक पहुंचने में बहुत टाइम लग जायेगा या इतना दूर जाना मोबाइल से भी ज्यादा महंगा लग रहा है या फिर आप आपके मोबाइल के डाटा के साथ बिलकुल रिस्क नहीं लेना चाहते तो, आप लास्ट ऑप्शन Erase को इस्तेमाल कर सकते है, अगर आप एक बिज़नेसमेन है और आपके मोबाइल में बहुत सारा गोपनीय डाटा है तो आप भी अपना मोबाइल डाटा बिना समय गंवाए इस ट्रिक से ERASE कर सकते है।
  • Erase पर क्लिक करने से आपके मोबाइल का सारा डाटा डिलीट हो जायेगा अगर आपका मोबाइल ऑफलाइन है, तो भी ये ऑप्शन जरूर इस्तेमाल करे, क्योंकि मोबाइल ऑनलाइन आने पर ये डाटा Erase करेगा ।

ये सारे फीचर आप एंड्राइड की Find My Device की Application पर भी इस्तेमाल कर सकते है।

एप्लीकेशन डाउनलोड करे Find My Device App (एंड्राइड उपयोगकर्ताओं के लिए)

iPhone उपयोगकर्ता – अगर आपके पास आईफोन है, तो आप गूगल पर सर्च करे Find My iPhone, फिर iPhone की साइट खोले और आपको इसमें भी वही स्टेप्स लेने है, जो ऊपर एंड्राइड मोबाइल के लिए इस्तेमाल किये थे। इसी नाम की एप्पल की एप्लीकेशन भी आप एप्पल स्टोर से डाउनलोड कर सकते है। यहाँ नीचे डाउनलोड करने के लिए लिंक दिए जा रहे है, यहाँ से आप डायरेक्ट भी डाउनलोड पेज पर जा सकते है।

एप्पल वेबसाइट

डाउनलोड एप्पल एप्लीकेशन

Window मोबाइल उपयोगकर्ता – अगर आप विंडो फ़ोन इस्तेमाल करते है, तो आपको आपका मोबाइल ढूंढने के लिए माइक्रोसॉफ्ट का लॉगिन पेज इस्तेमाल करना पड़ेगा। लॉगिन पेज में ID/Password डालने के बाद आपको प्रोफाइल में जाना है। प्रोफाइल में अपने डिवाइस पर क्लिक करना है, फिर जो आगे के स्टेप्स है, वो ऊपर वाले  same ही है।

Window Phone
Window Phone

माइक्रोसॉफ्ट लॉगिन पेज पर जाये।

जो ऊपर बताया गया है उसके लिए आपका मोबाइल ऑनलाइन होना चाहिए। अगर आपका मोबाइल अभी तक किसी से अनलॉक नहीं हुआ है, तो काफी चान्सेस होते है, की आपका मोबाइल ऑनलाइन हो। हर कोई आपका मोबाइल ऑफलाइन नहीं कर सकता है क्योंकि उसके लिए आपका मोबाइल अनलॉक करना पड़ेगा, जो हर कोई इतना जल्दी नहीं कर पायेगा। अगर आपका मोबाइल किसी को अभी तक मिला ही नहीं, या फिर कही गुम ही हुवा है, तो भी काफी चान्सेस है, की आपका मोबाइल ऑनलाइन हो, बस आपको मोबाइल की बैटरी ख़त्म होने से पहले मोबाइल को ढूंढ निकलना है। अगर आपके किसी दोस्त ने आपके साथ मजाक भी किया है तो आप भी साइलेंट मोबाइल में रिंग बजा के उसे सामने से फूल बना के अपना इम्प्रैशन बना सकते हो।

तो ये थे कुछ टिप्स जो आपके चोरी हो रखे या गुम हो रखे मोबाइल को ढूंढने में आपकी काफी मदद करेंगे। आशा करते है आपको ये पोस्ट पसंद आयी होगी। आपके अपने अनुभव, सुझाव या कोई सवाल है, तो प्लीज कमेंट करे और सब्सक्राइब जरूर करे।

Leave a Reply